b2ap3_thumbnail_IMG-20180112-WA0009.jpgb2ap3_thumbnail_IMG-20180112-WA0036-1.jpgb2ap3_thumbnail_IMG-20180112-WA0041-1.jpgb2ap3_thumbnail_IMG-20180112-WA0043-2.jpgb2ap3_thumbnail_WORK5.jpg

सतना। एकेएस विश्वविद्यालय के एम.एससी. भौतिकी के 6 छात्र छात्राओं ने युनाइटेड बोर्ड फाॅर हायर एज्युकेशन इन एशिया द्वारा प्रयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय वर्कशाप में सहभागिता दर्ज कराई। कार्यक्रम सेंट एलाॅयसिस काॅलेज जबलपुर के भौतिकी विभाग में 12 एवं 13 जनवरी को आयोजित हुआ।
मिली हैण्डस आॅन पै्रक्टिस
इस वर्कशॅाप में परमाणु रिसर्च पर आधारित इंस्ट्रूमेंट एटाॅमिक फोर्स माइक्रोस्कोपी एक्सआरडी आईआर एवं यूवी इत्यादि पर हैण्ड्स आॅन प्रेक्टिस की। विषय विशेषज्ञों द्वारा उन्हें नवीन जानकारियां भी प्रदान की गईं। गौरतलब है कि इन यंत्रों का प्रयोग मटेरियल साइंस और भौतिकी के क्वांटम सिद्धांतों के द्वारा किया जाता है। इस वर्कशाप में विषय विशेषज्ञ डाॅ. वी. गणेशन, डायरेक्टर यूजीसी-डीएई इन्दौर ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।
फैकल्टी साकेत ने डाला एकेएस वि.वि. के रिसर्च एवं अनुसंधान पर प्रकाश
एकेएस वि.वि. के फैकल्टी साकेत कुमार ने वि.वि. में हो रहे रिसर्च एवं अनुसंधान कार्यों पर प्रकाश डाला। इस वर्कशाप में एकेएस वि.वि. के विद्यार्थी पुनीत, शिवानी, संदीप, शादमान, अनामिका और फिरदौस ने डेटा एनालिसिस का शानदार प्रदर्शन किया। वि.वि. के विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।
एफएम और एक्सआरडी के विवर्तन पर जानकारी
ज्ञातव्य है कि एफएम एवं एक्सआरडी एक्स किरणों के विवर्तन एवं ब्रेग के नियम पर आधारित है जिससे मटेरियल की क्रिस्टलीय संरचना को समझने में मदद मिलती है। इसी प्रकार नैनो आकार के टिप कैंटीलीवर को एटाॅमिक फोर्स की प्रकृति के आधार प्राप्त हुए परिवर्तनों के डेटा को विश्लेषण के आधार पर नैनो पदार्थ की सतही स्ट्रक्चर का अध्ययन किया जाता है।छात्रों की सहभागिता पर वि.वि. प्रबंधन ने उन्हे बधाई दी है।