b2ap3_thumbnail_ag2_20210403-084222_1.JPGb2ap3_thumbnail_agriculture-1_20210403-084232_1.JPGb2ap3_thumbnail_agriculture-3_20210403-084238_1.JPG

एकेएस वि.वि. सतना में आयोजित आत्मा प्रोजेक्ट के तहत फार्मर Wellfare And Agriculture Department सतना के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए सतना सांसद गणेश सिंह ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है जितने भी परिवर्तन कृषि के क्षेत्र में आकार ले रहे हैं वह सब भविष्येान्मुखी हैं उन्होंने कृषि आदान विक्रेताओं और उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि सतना जिले को टमाटर मंडी का तमगा मिला है तो इस दिशा में बडा काम होना चाहिए और किसानो को मिटट् का परीक्षण करवाना चाहिए कैश क्राप के उत्पादन में अब कमी आई है जो बढना चाहिए। आत्मा द्वारा प्रारंभ किए गए प्रोजेक्ट की उन्होंने तारीफ की और कहा कि जो बीमारियाॅ कृषि के क्षेत्र में आई हैं उनके बारे में अगर दुकानदार को जानकारी है तो वह सही दवाऐं देकर किसान की फसलोत्पादन में वृद्वि करेगें और अगर जानकारी नहीं हैं तो उनकी दी हुई कीटनाशक फायदे की जगह नुकसान में तब्दील हो जाऐंगीं। खाद्यान के उत्पादन में हमने वृद्वि की है,दलहन में अच्छा उत्पादन हुआ है अगर और ज्यादा फयदे की बात करें तो सोयाबीन,चने ओर दलहनी फसलों की बुवाई हो और मिट्टी का परीक्षण हो जाए जो इस साल पूर्ण हुआ है जिसे 5000 हजार रखा गया था। उन्होंने एकेएस वि.वि. के पाॅली हाउस के खीरे और गुलाब का मुजाहिरा किया और ऐसे ही कार्य किसानों के बीच पहुॅचाने की वकालत की। फसल बीमा,समर्थन मूल्य के साथ उन्होेने सरकारी योजनाओ पर भी प्रकाश डाला। युवा उद्वमी नई तकनीक सीखें और एकेएस वि.वि. के एग्रीकल्चर के छात्र माॅडल गाॅवों में विजिट करें ओर अध्ययन करें जिससे उन्हें अच्छे कार्य की प्रेरणा मिले ।दूध,दही,पनीर,खेावा,सब्जी इत्यादि पर भी जिले में नूतनता के साथ कार्य होना चाहिए।आत्म निर्भर भारत,आत्म निर्भर म.प्र. के साथ सतना भी आत्मनिर्भर होना चाहिए। कार्यक्रम में डाॅ.कुरील ने डेसी आत्मा परियोजना के कार्यो पर प्रकाश डाला और किसानों को मिलने वाली सुविधाओं पर बातचीत की। वेदप्रकाश सिंह ने कहा कि 2017 के प्रथम बैच को बेहतरीन रुप से तैयार किया गया है जबकि ये दूसरा बैच है इन्हें 40 क्लासरुम और 8 फील्ड विजिट करवाकर दक्ष किया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में सतना सांसद गणेश सिंह और अन्य जनों ने प्रमाण पत्र मंच से प्रदान किए। वि.वि. के प्रोचांसलर अनंत कुमार सोनी ने बताया कि एकेएस वि.वि. सतना द्वारा कृषि वैज्ञानिको के साथ मिलकर उन्नत खेती के क्षेत्र में निरंतर किसानों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है भविष्य में 40 विकासखंडोें के किसानों को साथ लेकर रोजगारोन्मुखी कार्य करने का लक्ष्य है जिसे पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो.व्योहार ने किया।
ये विशिष्ट और सम्मानित जन रहे उपस्थित
आत्मा के प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में एकेएस वि.वि. के प्रोचांसलर अनंत कुमार सोनी,प्रतिकुलपति प्रो.आर.एन.त्रिपाठी,एमपीपीएससी के पूव्र चेयरमेन प्रो.वी.व्योहार,डीडीए बी.एल कुरील,फैसिलिटेटर डाॅ.वेदप्रकाश सिंह,प्रो.एस.एस.तोमर,डाॅ.नीरज वर्मा,सात्विक सहाय बिसारिया,प्रो.अयोध्या पाण्डेय,संतोष पाण्डेय के साथ अन्य फैकल्टीज और बीएससी एग्रीकल्चर के छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहे।